लखनऊ । उत्तर प्रदेश में त्योहारी वक्त देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस ने अहम एडवाइजरी जारी की है। आगामी त्यौहारों दुर्गा पूजा महानवमी दशहरा को देखते हुए आदेश जारी किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन में योजनाबद्ध पुलिस प्रबंध किया जाएं। जुलूस में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बॉक्स फॉर्मेट में पुलिस प्रबंध किया जाएं।
महानवमी के दौरान मंदिरों में महिलाओं बच्चियों की अत्यधिक भीड़ वह देखते हुए जगह-जगह पर पुलिसकर्मियों की तैनाती हो। मंदिरों के आसपास एंटी रोमियो स्क्वाड को सक्रिय किया जाएं और विसर्जन स्थल पर मजिस्ट्रेट या पुलिस अधिकारी तैनात रहें। आदेश में मूर्ति विसर्जन के समय घाटों पर बैरिकेडिंग के साथ स्थानीय गोताखोर जल पुलिस बाढ़ राहत चंब की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा घाटों पर उचित प्रकाश की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश में रावण दहन स्थलों पर अग्निशमन व्यवस्था करने के निर्देश गए हैं। इसके अलावा रामलीला वाले स्थान पर समितियां से वार्ता की भी सलाह दी गई है। रेलवे स्टेशन बस स्टेशन बाजरो शॉपिंग मॉल भीड़भाल वाले स्थान पर सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं। कहा गया है कि किसी नए मार्ग से कोई जुलूस ना निकला जाए। जिन आयोजन स्थलों पर विवाद हुआ है वहां की मौजूदा स्थितियां जान लें। पुलिस ने फेसबुक इंस्टाग्राम ट्विटर व व्हाट्सएप पर भ्रामक व आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मुख्यालय से जारी आदेश में कहा गया है कि धर्म गुरुओं के साथ वार्ता की जाएं और उनके सुझाव पर अमल किया जाये। लोकल इंटेलिजेंस यूनिट को अलर्ट रखने के निर्देश भी दिए गए हैं।