हम सभी खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए लस्सी, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी, या फिर फ्रूट जूस का सहारा लेते हैं। डॉक्टर्स भी खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए इन सभी चीजों के साथ साथ पानी को भी ज्यादा से ज्यादा पीने की सलाह देते हैं। खुद को हाइड्रेटेड रखकर ही हम अपने आप को अनेक तरह की बीमारियों से बचा सकतें हैं। इसलिए अक्सर हम सभी खुद को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने के लिए कुछ न कुछ नया पुराना ट्राई करते ही रहते हैं। इसलिए क्यों न इस बार भी कुछ नया ट्राई करें। जी हां, एक ऐसी ही ड्रिंक है नीर मोरू।

साऊथ इंडियन नीर मोरू, दही से बनने वाली एक मसालेदार छाछ है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाती है। इतना ही नहीं, एक बार इस मसाला छाछ को चखने के बाद आप कुछ दिनों के लिए लस्सी और अपने यहां की छाछ बनाना भूल ही जाएंगे। ये स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर ड्रिंक है। तो फिर देर किस बात कि आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और फायदों के बारे में।

नीर मोरू के फायदे

  • शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ ही हाइड्रेटेड बनाए रखता है।
  • इसे रोज पीने से, ये कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है।
  • गर्मियों के अनुकूल ड्रिंक, नीर मोरू हाई ब्लड प्रेशर को कन्ट्रोल में रखता है।
  • हार्ट पेशेंट्स के लिए भी लाभदायक होता है।
  • डायबिटीज रोगियों के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

नीर मोरू रेसिपी

सामग्री:

दही- 1 कप
पानी- आधा कप
करी पत्ते- 7-8
राई- 1/4 चम्मच राई
मूंगफली का तेल- 1 चम्मच
हरी मिर्च- 1 बारीक कटी हुई
अदरक- आधा चम्मच कद्दूकस किया हुआ
काली मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
हींग
नमक

बनाने की विधि:

सबसे पहले दही को मिक्सिंग बाउल में डालकर अच्छे से फेंट लें। अब इसमें पानी काला नमक, काली मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और अदरक को डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिक्स करें। अब गैस पर तेल में, राई, करी पत्ता और हींग का तड़का तैयार करें और आंच बंद कर दें। अब इसमें, मिक्सिंग बाउल में पहले से तैयार दही को डालकर अच्छे से मिक्स करें और कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें। तैयार है आपका नीर मोरू। इसे ठंडा ठंडा इंजॉय करें।