आलू छोले की सब्जी पंजाबी व्यंजनों की एक स्वादिष्ट तीखी करी है और इसे आलू, सफेद छोले, टमाटर, मिर्च और मसालों से बनाया जाता है। यह आरामदायक और पेट भरने वाला व्यंजन आमतौर पर नाश्ते के लिए खाया जाता है और इसे पूरी या भटूरे जैसी गर्म और फूली हुई भारतीय तली हुई रोटी के साथ परोसा जाता है । आलू छोले के साथ पूरी और आम के अचार का कॉम्बो बहुत ही स्वादिष्ट होता है और पंजाब में इन्हें ऐसे ही परोसा जाता है।

आलू चना की सब्जी कैसे बनाएं
एक कप सूखे सफेद चने (जिन्हें छोले या चना भी कहा जाता है) को ताजे पानी में कुछ बार धो लें। फिर सूखे चनों को रात भर या 8 से 9 घंटे के लिए पर्याप्त पानी में भिगो दें। बाद में चनों से सारा पानी निकाल दें और फिर से भिगोए हुए चनों को ताजे पानी से दो-तीन बार धो लें। बेहतरीन स्वाद के लिए सुनिश्चित करें कि छोले ताज़े हों और उनकी शेल्फ़ अवधि पूरी हो चुकी हो। पुराने छोले पकने में बहुत समय लेते हैं और ताज़े छोले जितने स्वादिष्ट भी नहीं होते। 3 से 4 मध्यम आकार के आलू को ताजे पानी में अच्छी तरह धो लें। एक स्टोवटॉप प्रेशर कुकर में भिगोए हुए छोले, आलू और 3 से 4 कप पानी डालें। मध्यम से तेज़ आँच पर 7 से 9 सीटी आने तक पकाएँ। आलू को छीलकर चौथाई या छोटे टुकड़ों में काट लें। छोले के स्टॉक को छानकर अलग रख दें।

चना मसाला मसालों का पाउडर:-

  • 1 तेज पत्ता
  • 3 से 4 लौंग
  • 5 से 6 साबुत काली मिर्च
  • 1 इंच दालचीनी
  • 2 काली इलायची.

सूखे अनार के दानों या अनारदाना का पेस्ट भी बना लें। अनार के दानों को पीसने के लिए आप 6 से 7 चम्मच पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक फ्राइंग पैन या कढ़ाई में पके और पानी निकाले हुए छोले लें और उसमें अनार के दानों का पेस्ट डालें। धीमी से मध्यम आंच पर पकाएं, बीच-बीच में हिलाते रहें, जब तक कि तरल पदार्थ सूख न जाए। 

अब निम्नलिखित सामग्री डालें:-

  • 3 मध्यम आकार के बारीक कटे टमाटर
  • 2 से 3 हरी मिर्च या आवश्यकतानुसार – कटी हुई या कटी हुई
  • पिसा हुआ चना मसाला पाउडर
  • ¼ से ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर या लाल मिर्च या पपरिका
  • 1 कप छाना हुआ छोले का स्टॉक।
  • चना मसाला पाउडर हरी मिर्च और छोले का स्टॉक मिलाया गया

अच्छी तरह से हिलाएँ और मिलाएँ। फिर उबले हुए आलू, ½ चम्मच हल्दी पाउडर और आवश्यकतानुसार नमक डालें। ग्रेवी को धीमी से मध्यम आँच पर 8 से 10 मिनट तक पकने दें। एक छोटे पैन में 1.5 चम्मच तेल या घी गरम करें। इस गरम घी या तेल को चने और आलू के मिश्रण में डालें। 2 से 3 मिनट तक हिलाएँ और पकाएँ। फिर ¾ से 1 कप पानी डालें और 4 से 5 मिनट तक पकाएँ जब तक कि ग्रेवी थोड़ी गाढ़ी न हो जाए। स्वाद जाँचें और ज़रूरत पड़ने पर और नमक डालें।

ध्यान रखें कि ग्रेवी की स्थिरता को आप अपनी पसंद के अनुसार कम या ज़्यादा पानी डालकर बदल सकते हैं। चावल के साथ परोसते समय हम ज़्यादा पानी डालते हैं और रोटी, पराठा या नान जैसी चपटी रोटी के साथ परोसते समय हम कम पानी डालते हैं और एक अर्ध शुष्क ग्रेवी बनाते हैं। आखिर में आधा चम्मच गरम तेल या घी डालें। आंच बंद कर दें और अदरक, धनिया पत्ती और हरी मिर्च (कटी हुई या कटी हुई) डालकर चलाएँ। आलू छोले की सब्जी को गरम या गुनगुना करके रोटी , पूरी या भटूरे या नान या रूमाली रोटी या तंदूरी रोटी के साथ परोसें।