भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन का इंतजार भक्तसाल भर करते हैं. वहीं इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त, दिन सोमवार को मनाई जा रही है. इस दिन लोग व्रत रखते हैं और भगवान कृष्ण के बाल रूप लड्डू गोपाल की पूजा करते हैं. उन्हें झूला झुलाते हैं, नए कपड़े पहनाते हैं और नंदलाल को प्रसन्न करने के लिए माखन-​मिश्री का भोग लगाने से लेकर तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि जन्माष्टमी के दिन यदि आप कान्हा जी का प्रिय मोखपंख अपने घर लाते हैं तो कई सारी परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है. दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के दिन घर में मोर पंख लाने से हर तरह के वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं. इसे लगाने के कुछ नियम भी बताए गए हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

सकारात्मक ऊर्जा लाता है मोर पंख
वास्तु शास्त्र में मोर पंख का बड़ा महत्व बताया गया है. ऐसा कहा जाता है कि यदि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन आप मोर पंख लाते हैं तो इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. यही नहीं, यदि आपके घर में किसी प्रकार का वास्तु दोष है तो इससे भी आपको छुटकारा मिलता है.

इसके प्रभाव से आपके परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है. साथ ही यदि आपको लगता है कि आपके घर को किसी की बुरी नजर लग गई है तो आप इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर भी लगा सकते हैं. ऐसा करने से यह आपके घर को बुरी नजर से बचाएगा.

मोर पंख रखने के नियम
जन्माष्टमी के दिन मोर पंख लाने के लिए कई नियम बताए गए हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस दिन आपको कुल 8 मोर पंख लाना चाहिए और फिर इन सभी को एक साथ सफेद धागे से बांध दें. आप इन्हें घर में ​कहीं भी रख सकते हैं. बस ध्यान रहे रखी जाने वाली जगह साफ हो और इस दौरान आप ओम सोमाय नमः मंत्र का जाप करें.