कई बार ऐसी स्थिति पैदा हो जाती है जब आपको फटाफट तैयार होना पड़ता है। आप घर के बाहर हैं, अचानक कहीं जाने का प्लान बन जाता है। ऐसे में अगर आपके पास मेकअप के लिए न फाउंडेशन है, न आईलाइनर, न बेस, न कंसीलर, न ब्लश और न ही कोई हाईलाइटर, तो क्या कर सकती हैं?

आपके पर्स में आपकी इमरजेंसी मेकअप किट है, जिसमें आप सिर्फ काजल और लिपस्टिक रखती हैं। कुछ महिलाएं फेस पाउडर भी पर्स में लेकर चलती हैं लेकिन अधिकतर महिलाएं इससे ज्यादा कुछ नहीं रखती हैं अपने पर्स में।

तो आइए जानें कि ऐसे में क्या करें जब आपके पर्स में सिर्फ काजल और लिपस्टिक के अलावा कुछ न हो और अचानक घर के बाहर आपको करना पड़े झटपट मेकअप –

- सबसे पहले अपने चेहरे को वेट वाइप्स से साफ करें। अगर वेट वाइप्स नहीं है तो अपने रुमाल को थोड़ा सा गीला करें और उससे अपना चेहरा साफ करें।

- अगर फेस पाउडर है तो इसे चेहरे पर लगा लें। अगर नहीं है तो चेहरे को अच्छे से सूखने दें।

- पहले आंखों पर काजल लगाएं। इसी काजल से आई लाइनर भी लगाएं। पेंसिल काजल से बहुत सफाई से शार्प विंग लाइनर भी लगाया जा सकता है।

- इसी काजल से आईब्रो शेप करें।

- अब लिपस्टिक लगाएं।

- लिपस्टिक को उंगली पर हल्का सा चलाएं और इसे आईलिड यानी आंखें बंद कर के ऊपर हल्के हाथों से लगाएं।

- ध्यान रखें कि इसे एक बराबर लगाएं। कहीं कम और कहीं ज्यादा न लगे। अगर आपके पास लिक्विड लिपस्टिक है तो इसे दो उंगली के बीच पहले मल लें। इसके बाद आंखों के ऊपर लगाएं। इस तरह आप आई शैडो का काम लिपस्टिक से कर लेंगी।

- इसी तरह हल्का सा लिपस्टिक का शेड अपने गालों पर दें। ध्यान रहे कि ये बहुत गाढ़ा न हो। इस तरह अपने गालों पर लिपस्टिक की मदद से एक हल्का सा ब्लश दें।

- अगर बिंदी है तो बिंदी लगाएं। अगर नहीं है तो लिपस्टिक से ही बिंदी की जगह एक डॉट लगाएं। काजल से भी ये डॉट लगा सकती हैं।

- बस इतना करना है और आपका झटपट वाला बिना मेकअप किट के कम्प्लीट मेकअप लुक तैयार है।